10 best tricks to take good selfie
10 best tricks to take good selfie

जाने अच्छी सेल्फी लेने के 10 सबसे बदिया टिप्स | 10 best tricks to take good selfie

SEMrush

जाने अच्छी सेल्फी लेने के 10 सबसे बदिया टिप्स | 10 best tricks to take good selfie

आज के युवाओं में सेल्फी का नया क्रेज़ (craze of selfie) आ गया है। कहीं भी जाओ तो सेल्फी, यात्रा (traveling) के दौरान भी सेल्फी, कुछ खा रहे हैं तो सेल्फी, किसी जगह घूमने (outing) पहुंचे हैं तो सेल्फी और बिना किसी वजह के भी सुख-दुख इज़हार (feeling) करने की सेल्फी। लेकिन इतना क्रेज़ क्यों?

इसका एक कारण सोशल मीडिया (social media) है… यहां से फोटो क्लिक (photo click) की नहीं कि झट से वह सोशल मीडिया पर पहुंच जाती है। एक शोध (research) के अनुसार आज के युवाओं में अपनी निजी वस्तुओं (personal things) को दुनिया के सामने लाने की ललक पैदा हो गई है। जिसके चलते वे सोशल मीडिया का भारी मात्रा (using social media heavily) में प्रयोग करते हैं।

और युवा ही क्यों… हर वर्ग का इंसान आजकल सेल्फी के बुखार से पीड़ित (duffering from selfie fever) है तथा इस रोग का पूर्ण आनंद उठा रहा है। खैर हमारा मुद्दा (this is not our topic) यह नहीं है… यदि आप भी सेल्फी को लेकर क्रेज़ी (crazy for selfie) हैं तो आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जो आपकी स्लेफी को परफेक्ट (can make your selfie perfect) बनाएंगे।

हम मानते हैं कि आप अच्छी सेल्फी (good selfie) ही लेते होंगे, लेकिन यहां कुछ ऐसे टिप्स (tips) दिए जा रहे हैं जो काफी बेसिक (very basic) हैं और आपको और भी बेहतर सेल्फी (better selfie) लेने में लाभकारी सिद्ध होंगे:

CLICK HERE TO READ: जानिये टाइफाइड बुखार से बचाव के लिए 10 घरेलू इलाज | टाइफाइड के 10 आयुर्वेदिक उपचार

CLICK HERE TO READ: जानिये नपुसंकता दूर कर मर्दांगनी फिर से वापस पाने के नुस्खे

ऑटो सेटिंग – Auto Settings:

सबसे पहली बात… हमेशा सेल्फी लेते समय कोशिश (always try) यही करें कि सभी सेटिंग बाईडिफॉल्ट मोड (setting on by default mode) पर हो। क्योंकि इसमें फोन आपके इतना करीब (near) होता है कि लाइट और इफेक्ट (light and effect) अपकी तस्वीर को खराब कर सकते हैं। फ़ोन में सभी सेटिंग ऑटो (auto setting) पर रहना ही बाईडिफॉल्ट मोड है।

रोशनी की स्थिती- Situation of Light :

ध्यान दें कि सेल्फी लेते समय आपके सासपास अच्छी रोशनी (good light nearby) हो, ताकि सेल्फी क्लियर (clear selfie) आए। यूं तो मार्केट में फ्रंट कैमरा (front camera) के साथ भी फ्लैश (flash) प्रदान करने वाले कई स्मार्टफोन आ गए हैं, लेकिन यदि आपके पास बिन अफ्लैश वाला फ्रंट कैमरा है तो लाइटिंग का पूरा ध्यान रखें।

SEMrush

ग्रूप फोटोग्राफी से बचें – Avoid Group Selfie:

आपने शायद ग्रुप्फी (groupfy) का नाम सुना होगा.. यह नाम ग्रुप में स्लेफी लेने से बना है। लेकिन आप ग्रुप्फी ना ही लें तो (Avoid taking groupfy) बेहतर होगा। क्योंकि सेल्फी के समय इस बात की हमेशा कोशिश करें कि फोटोग्राफ में कम से कम लोग (less peoples are good for groupfy) हों तभी फोटो बेहतर होगा। ग्रूप सेल्फी में अक्सर समस्या होती है। सामने से हर किसी को कवर (tough to cover all peoples in a picture) करना मुश्किल हो जाता है।

CLICK HERE TO READ: जानिये सफल लोगों की अच्छी आदतें, आप भी अपनाये उनकी यह आदतें और बनिये कामयाब

कैमरा बटन से बचें – Avoid Camera Button:

जब आप सेल्फी लेते हैं तो उस वक्त स्क्रीन पर दिए गए कैमरा बटन को टच करना काफी मुश्किल (very difficult to touch camera button) होता है और फोटो खराब हो जाती है। ऐसे में आप सेल्फ टाइमर का उपयोग (use self timer) कर सकते हैं। यह अधिकतम 2 से 3 सेकेंड का होता है, स्क्रीन पर टैप (tap on screen) करते ही टाइमर स्टार्ट (timer starts) हो जाएगा और एक परफेक्ट सेल्फी (perfect selfie) लेगा।

साइड पोज – Side Pose:

सेल्फी के दौरान अक्सर आप सामने से फोटोग्राफी (photography from front) करते हैं। इसके बजाए कोशिश करें कि आप थोड़ा साइड पोज (side pose) दें। अर्थात फोटो दाईं या बाईं ओर से लें। इस दौरान थोड़ा मुश्करा (smile) दें तो तस्वीर और खिलकर आएगी।

स्क्रीन के बजाए कैमरा देखें – See Camera Not Screen:

सेल्फी लेते समय अक्सर लोग फोन की स्क्रीन (phone screen) की ओर देखते हैं, बजाय फोन के कैमरा में देखने के। यह सेल्फी लेते हुए एक बड़ी गलती साबित (can be big mistake) होती है। इसलिए कोशिश करें कि स्क्रीन (screen) के ऊपर कैमरे (camera) में देखें।

CLICK HERE TO READ: शराब का अधिक सेवन करवाती है इंसान से ये बुरे काम

CLICK HERE TO READ: कुछ नुस्खे पुरुषों के हाजमे को दुरुस्त रखने के लिए

जूम – Zoom:

सेल्फी के दौरान जितना हो सके जूम (avoid zoom in selfie) से बचें। क्योंकि आमतौर पर फोन में डिजिटल जूम (digital auto zoom) होता है और यह हर बार जूम के साथ पिक्चर की क्वालिटी को खराब (changing zoom makes pic. Bad in quality) होती है। अगर जूम करना जरूरी है तो आप 2x या 4x तक का ही उपयोग करें।

सेल्फी स्टीक- Selfie Stick :

आजकल बाजार में सेल्फी स्टीक का बड़ा ही (craze of selfie stick) क्रेज है। यदि आप सेल्फी फोटो के बेहद शौकीन हैं तो इसका उपयोग (can use this) कर सकते हैं। स्टीक की वजह से कैमरा आपसे थोड़ा दूर (camera can be away ) हो जाता है और आप बड़ी तस्वीर लेने में सक्षम (possible to take big picture) होते हैं। कैमरा बटन स्टीक (button stick) में ही उपलब्ध (available) होता है।

SEMrush
x

Check Also

जानिये अपनी ब्लॉग या वेबसाइट की एलेक्सा रैंक को बेहतर बनाने के कुछ बहुत ही जबरदस्त टिप्स , Jaaniye apne blog ya website ki alexa rank ko behtar banaane ke kuch jabardast tips

जानिये अपनी ब्लॉग या वेबसाइट की एलेक्सा रैंक को बेहतर बनाने के कुछ बहुत ही जबरदस्त टिप्स | Jaaniye apne blog ya website ki alexa rank ko behtar banaane ke kuch jabardast tips

जानिये अपनी ब्लॉग या वेबसाइट की एलेक्सा रैंक को बेहतर बनाने के कुछ बहुत ही जबरदस्त ...