सारे कॉन्टेक्ट्स को एक साथ मैसेज करने के व्हाट्सप्प के ट्रिक्स , Tips and Tricks to message whole content from Watsapp
सारे कॉन्टेक्ट्स को एक साथ मैसेज करने के व्हाट्सप्प के ट्रिक्स , Tips and Tricks to message whole content from Watsapp

सारे कॉन्टेक्ट्स को एक साथ मैसेज करने के व्हाट्सप्प के ट्रिक्स | Tips and Tricks to message whole content from Watsapp

सारे कॉन्टेक्ट्स को एक साथ मैसेज करने के व्हाट्सप्प के ट्रिक्स | Tips and Tricks to message whole content from Watsapp

आजकल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ‘व्हाट्सऐप’ का चलन इतना हो गया है कि ना केवल यंग जेनरेशन बल्कि बच्चे और बड़े-बूढ़े भी इस तकनीक को सीखने के इच्छुक हो गए हैं। इसका एक कारण है भारतीय बाजार में स्मार्टफोन्स का कम कीमत में उपलब्ध होना, जिस कारण हर दूसरा इंसान इसे खरीद पाने के काबिल हो गया है।

आज आप मार्केट में ऐसे कई मोबाइल देखेंगे जो केवल 3 से 4 हजार रुपये के हैं, लेकिन इनमें भी व्हाट्सऐप चलता है। चंद सेकेंड्स में इंटरनेट के प्रयोग से मैसेज भेजने का काम करता है व्हाट्सऐप। इसके अलावा भी इसमें ऐसे कई फीचर हैं जो लोगों को इसकी ओर आकर्षित करते हैं।

व्हाट्सऐप पर अपने दोस्त का ‘लास्ट सीन’ देखना, ब्लू टिक्स के सहारे यह जानना कि दोस्त ने मैसेज पढ़ा या नहीं, आदि ऐसे फीचर्स हैं जो काफी फायदेमंद हैं। लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे फीचर्स हैं जिससे यूजर्स अनजान हैं।

इनमें से एक फीचर है ‘आपके पूरे व्हाट्सऐप कांटेक्स्ट्स लिस्ट को एक साथ मैसेज सेंड करना’। जी हां… यह संभव है, अभी तक शायद आप एक-एक करके अपने दोस्तों को मैसेज करते हों। या फिर ज्यादा दोस्तों को मैसेज भेजने के लिए एक व्हाट्सऐप ग्रुप बनाते हों। यह दोनों तरीके ही समय को बर्बाद करने वालें हैं जिसके चलते हम सभी को मैसेज भेजना पसंद नहीं करते।

लेकिन इस फीचर के प्रयोग से आप एक ही समय में अपनी पूरी व्हाट्सऐप कांटैक्ट्स लिस्ट को ही मैसेज सेंड कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा, जो इस प्रकार हैं-

सबसे पहले अपने फोन का व्हाट्सऐप ओपेन करें और इस ऐप में दिये गए सबसे ऊपर वाले ‘मेन्यू’ आइकन को क्लिक करें। इसमें आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको ‘न्यू ब्राडकास्ट’ को चुनना है। इसे सिलेक्ट करने के बाद आपको ‘टाइप कांटैक्ट नेम’ लिखा हुआ दिखाई देगा जिसके सामने ‘प्लस’ (+) का चिन्ह बना होगा।

यहां आपको उन सभी को एक-एक करके ऐड करना है जिन्हें आप मैसेज भेजना चाहते हैं। सभी कांटैक्ट्स को ऐड करने के बाद आपको ‘क्रिएट’ का बटन चुनना है जिसके बाद एक ग्रुप की तरह आपके सामने चैट खुल जाएगा।

अब इसमें आप जो भी मैसेज सेंड करेंगे वह उन सबको पहुंच जाएगा जिनको आपने इस ब्राडकास्ट लिस्ट में जोड़ा है। इस दुविधा में ना रहें कि अन्य चैट ग्रुप्स की तरह इसमें सभी के रिप्लाई आएंगे। आक मैसेज सबको अलग-अलग ही गया होगा, ना कि एक ग्रुप में।

यह ब्राडकास्ट लिस्ट आपके व्हाट्सऐप चैट में अन्य चैट किई तरह ही सेव रहेगी।, जब तक आप इसे खुद डिलीट ना करें। अभी आज़मा कर देखें यह स्टेप्स और पाएं बल्क में मैसेज सेंड करने का फायदा।

       

       
x

Check Also

यह टिप्स आपके स्लो एंड्रायड स्मार्टफोन को बना देंगे सुपरफास्ट , Yeh tips aapke slow smartphone ko bana denge superfast

यह टिप्स आपके स्लो एंड्रायड स्मार्टफोन को बना देंगे सुपरफास्ट | Yeh tips aapke slow smartphone ko bana denge superfast

 यह टिप्स आपके स्लो एंड्रायड स्मार्टफोन को बना देंगे सुपरफास्ट | Yeh tips aapke slow smartphone ...

error: Content is protected !!