सफर मै जरुर इस्तेमाल करे यह 5 सहायक एप्प, Use These Helpful APPS While Traveling
सफर मै जरुर इस्तेमाल करे यह 5 सहायक एप्प, Use These Helpful APPS While Traveling

सफर मै जरुर इस्तेमाल करे यह 5 सहायक एप्प- Use These Helpful APPS While Traveling

SEMrush

सफर मै जरुर इस्तेमाल करे यह 5 सहायक एप्प– Use These Helpful APPS While Traveling

किसी भी चीज की जानकारी (getting information) लेने के लिए हम किताबों (books) की ओर नहीं बल्कि आज अपने स्मार्टफोन (smartphones) की ओर दौड़ते हैं। हमें पता होता है कि इंटरेट (internet) से मिलने वाली लगभग जानकारी सही (right and accurate) और सटीक है। शॉपिंग से लेकर ट्रैवलिंग (from shopping to traveling) तक को गूगल के हजारों एप्स (thousands of google apps) ने इतना आसान बना दिया है जिसकी जितनी तारीफ (appraise) की जाए उतना ही कम है। लेकिन ज्यादातर एप्स तभी इस्तेमाल किए जा सकते हैं जब मोबाइल (mobile net recharged) में नेट रिचार्ज हो। लेकिन आज बात कुछ ऐसे ऐप्स की होगी जो बिना इंटरनेट पैक (these apps can help without internet) के भी हमारी हेल्प कर सकते हैं।

  1. गूगल मैप्स: नाम, पते डाउनलोड करें – Google Maps: Download Name and Addresses

 गूगल मैप्स कुछ खास देशों (countries), शहरों (cities) और ग्रामीण इलाकों (village areas) के ऑफलाइन मैप्स की सुविधा नि:शुल्क देती है। अगर आप मुंबई (Mumbai) जा रहे हैं तो वहां का नक्शा, रोड मैप (road map), जगहों के नाम, पते डाउनलोड करके ले जाएं। फोन में स्पेस (phone space) के मुताबिक एक ही बार में पूरे दुनिया का मैप डाउनलोड (can download whole world map) कर लें जिससे बार-बार परेशानी नहीं होगी। इसकी वैलिडिटी पूरे 1 महीने तक होती है। नए-नए जगहों की खोज (new places search) और अपने डिवाइस पर पूरी खासियताओं के साथ ऑफलाइन नक्शे को (browse offline map) ब्राउज करें। जो लगभग 10 भाषाओं में है- अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच, चीनी (Chinese), इतालवी, जापानी (Japanese), स्पेनिश, पुर्तगाली, कोरियाई (Korean), रूसी।

  1. गूगल ट्रांसलेट: साइनबोर्ड को पढ़ने में आपकी मदद कर सकेंगे – Google Translate: Helps in reading Signboard

गूगल 50 से ज्यादा भाषाओं का ट्रांसलेशन  फ्री (free translation available) में अवेलेबल करवाता है, जिसकी सुविधा अब ऑफलाइन (offline facility) भी मिलती है। आप जिस भी देश/क्षेत्र में जा रहे हैं उसकी ऑफलाइन फाइल डाउनलोड (download offline file) कर लें और उस भाषा के सभी शब्दों और वाक्यों (words and sentence) की मदद से अपने ट्रेवल एक्स्पीरिएंस (travel experience) को और ज्यादा आसान बना सकते हैं। गूगल का ट्रांसलेट एप अब तस्वीरें देखकर (can see pictures and translate) भी इंग्लिश से हिंदी का ट्रांसलेट करने में भी (possible) सक्षम है। इसकी यह सर्विस (services) उन लोगों के लिए बेहद ही फायदेमंद (benefit) है जिन्हें ट्रैवलिंग का शौक है या अक्सर ऑफिस (office) के काम से बाहर आना-जाना लगा रहता है। गूगल ट्रांसलेट की फोटो टू टेक्स (photo to text) सेवा फिलहाल 37 भाषाओं में अवेलेबल हैं।

SEMrush
  1. अमेज़न किंडल: ऑफलाइन मोड में किताबों को पढ़ने की सुविधा- Amazon Kindle: Facility of Reading Books in Offline Mode

यह एप एक ई बुक रीडर (e-book reader) है, जो टेबलेट के रूप में डिजिटल रीडिंग (digital reading) के लिए ईबुक्स पढ़ने का बेहतरीन एक्सपीरिएंस (gives better experience) देता है। कई हजार किताबें (thousands of books) इस एप की मदद से आप फ्री में पढ़ (read free) सकते हैं। अगर आप पढ़ने के शौकीन (loves to read) हैं तो नई किताबें खरीद कर ऑफलाइन मोड़ (read books in offline mode) में इसे पढ़ते रहें। यह एप्लीकेशन रोजाना ट्रैवल (regular travel) करने वालों के लिए भी बहुत ही मददगार (helpful) और टाइम पास के लिए (better) बेहतरीन है। किंडल गैजेट ऑफ द ईयर (gadget of the year) भी रह चुका है।

  1. गूगल ड्राइव: फाइलों का घर – Google Drive: Home of Files

आप अपनी फाइलों (files) को दुनियाभर में कहीं भी इंटरनेट/क्लाउड कम्प्यूटिंग के माध्यम (available from these medium) से प्राप्त कर सकते हैं। गूगल ड्राइव सभी फाइलों (home of files) का घर है। इसे इस्तेमाल (use) करने के दो तरीके हैं- ऑनलाइन (online) और ऑफलाइन। जो फाइलें ऑनलाइन हैं, वह कम्प्यूटर में भी (can see in computers) दिखती हैं, लेकिन अगर किसी दूसरे कम्प्यूटर से फाइलें खोलनी हों तो ऑनलाइन (can open online) इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पर्सनल यूज (personal use) इस्तेमाल के लिए दस गीगाबाइट (1oGB free space) तक फ्री स्पेस है। एक बार में 250 एमबी आकार तक फाइल अपलोड (file upload) करने की छूट मिलती है। इसके अलावा दूसरों के साथ फाइलें और फोल्डर शेयर (facility of sharing files) करने की सुविधा भी है।

  1. ट्रिप एड्वाइजर: ट्रैवल बनाए आसान – Trip Advisor: Makes Travel Easy

ट्रेवल डेस्टिनेशन्स की डिटेल्स (travel destination details) जैसे होटल्स, रेस्टोरेंट्स, प्लेसेस टू विजिट (places to visit), रिव्यूज, बुकिंग्स आदि के लिए दुनिया में सबसे ज्यादा चहेती (favorite app) एप है ट्रिप एडवाइजर। आप इसके ऑफलाइन वर्सन (offline version) का इस्तेमाल कर सभी जगहों, होटल्स और रिव्यूज फंक्शन (hotels and reviews function)को इस्तेमाल कर सकते हैं। मुसीबत में तो यह बहुत ही (very helpful) मददगार है। इस एप के रिव्यूज सबसे ज्यादा (most trustworthy) भरोसेमंद हैं और बिजनेस ऑनर्स (business woners) इसके रिव्यूज की वजह से काफी  रहते हैं। आम आदमी इन्हें ट्रेवल के लिए ज्यादा (most using in traveling) उपयोग करता है, क्योंकि यह एक तरह से आपके लिए मुफ्त का ट्रेवल एडवाइजर (free travel advertiser) होता है, जो हर वक्त मदद करता है।

SEMrush
x

Check Also

जानिये के आखिर कम्प्यूटर वायरस है क्या, Lets know what computer virus is

जानिये के आखिर कम्प्यूटर वायरस है क्या, Lets know what computer virus is

जानिये के आखिर कम्प्यूटर वायरस है क्या| Lets know what computer virus is बड़े-बुज़ुर्ग सही ...