डिजिटल मार्केटिंग से प्रोमोशन के लिए उपलब्ध 5 टूल , Digital marketing se promotion ke liye available 5 tool
डिजिटल मार्केटिंग से प्रोमोशन के लिए उपलब्ध 5 टूल , Digital marketing se promotion ke liye available 5 tool

डिजिटल मार्केटिंग से प्रोमोशन के लिए उपलब्ध 5 टूल | Digital marketing se promotion ke liye available 5 tool

SEMrush

डिजिटल मार्केटिंग से प्रोमोशन के लिए उपलब्ध 5 टूल | Digital marketing se promotion ke liye available 5 tool

हम सभी मार्केटिंग स्ट्रेट्जीज़ (marketing strategies) की जादुई छड़ी को जानते हैं और गला काटनेवाला कॉम्पटीशन (hardcore competition) हो रहा है, साथ ही मार्केटिंग के लिए इंटरनेट एक बड़ा प्लेटफ़ॉर्म (internet is a big platform for marketing) बन चुका है। जिसे डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing) का नाम दिया गया है। रोज़ ही जाने कितनी साइटें ऑनलाइन हो रही हैं और सोशल मीडिया की दुनिया में भी रोज़ कुछ न कुछ नया (daily something new happening on internet) आ रहा है। इन पर नज़र बनाये रखने और नई डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड्स को जानने के लिए मार्केटर को अपने पैर के अंगूठों पर खड़ा रहने की ज़रूरत है।

आपका काम आसान बनाने के लिए हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के 5 सबसे उम्दा टूल्स से अवगत करा रहे हैं, जिन्हें आज इंडस्ट्री प्रयोग कर रही है –

डिजिटल मार्केटिंग टूल्स

  1. ईमेल कैम्पेन – E-mail Campaigning

प्रोफ़ेशनल रोज़ सुबह सबसे पहले अपना ईमेल बॉक्स चेक (professional checking emali 1st) करते हैं। एक प्रभावशाली ईमेल कैम्पेन बहुत बढ़िया काम करती है अगर उसे सही तरह से ऑप्टीमाइज़ (optimize), चैनलाइज़ (channelize) और टारगेट किया जाए। आज Mailchip, Awber आदि सर्विसेज तरह तरह के पैकेज (service packages) देती हैं, ताकि आप टार्गेट ऑडियंस को ईमेल न्यूज़लेटर (newsletter) भेज सकें।

  1. फ़ेसबुक – Facebook

दुनिया फ़ेसबुक पर है, आप कहाँ है? फ़ेसबुक की बात चलते ही यह युक्ति सार्थक हो जाती है। हर मिनट न जाने कितने लोग फ़ेसबुक से जुड़ (peoples connecting to facebook ever minute) रहे हैं, कहीं आपने से अनदेखा तो नहीं कर रखा (don’t ignore fb) है? चाहे आपको फ़ेसबुक पर एक विज्ञापन देना हो (you can give advertisement on fb) या फिर आपको एक पेज हैंडल करना हो, फ़ेसबुक को ध्यान में रखना ज़रूरी है।

SEMrush
  1. गूगल एनालिटिक्स – Google Analytics

ऑनलाइन डेटा की सही सही जानकारी रखना बेहद ज़रूरी है (its very important to get accurate information about your website) और इस काम में गूगल एनालिटिक्स बहुत काम का टूल है। डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में गूगल एनालिटिक्स को एक बेस्ट टूल (best tool in digital marketing) माना जाता है। इसका प्रयोग करके आप पता कर सकते हैं कि आपकी साइट पर कहाँ से ट्रैफ़िक (from where traffic comes to your website) आ रहा है, विजिटर आपके साइट विजिट करने पर क्या क्या करते हैं और आपकी साइट के कौन से पेज अच्छी तरह से काम कर रहे हैं? ऑनलाइन मार्केटिंग को समझने के लिए ज़रूरी है कि आप रोज़ एक बार गूगल एनालिटिक्स डैशबोर्ड खोलकर (do check google analytics on regular basis every day) अवश्य देखें।

  1. ट्विटर – Twitter

डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में ट्विटर को अनदेखा करना भारी पड़ (ignoring twitter can effect you) सकता है। 300 मिलियन से भी ज़्यादा यूज़र ट्विटर पर मौजूद हैं, इसलिए इसमें कोई शक़ नहीं है कि आप अपना प्रोडक्ट और सर्विस बेचने के लिए उन्हें टारगेट (you can target your visitors through twitter) कर सकते हैं। ट्विटर का अन्य फ़ायदा यह है कि आपको यूज़र्स को एक एक करके टारगेट कर सकते हैं (you can target them individually) और उन्हें बिना स्पैम किए हुए इंगेज (you can engage them without spamming) कर सकते हैं।

  1. ब्लॉग – Blog/ Blogger/ Blogging

ऊपर बताये गये टूल्स पर आपका कोई कंट्रोल नहीं (you cant control the above given tools) हो सकता है, लेकिन जब बात अपने ब्लॉग की हो तो इस पर पूरी तरह से कंट्रोल (but you can control blog) होता है। जब आपकी वेबसाइट अपडेट की जाए तो उसकी अपडेट के बारे में उसके ब्लॉग पर भी डाला जाए; साथ ही ब्लॉग के एसईओ का भी पूरा ध्यान (you can control all the SEO of your blog through wordpress) रखा जाए। इससे फ़र्क नहीं पड़ता है कि आप रियल स्टेट बिजनेस (real estate business) में हैं या कॉस्मेटिक बिजनेस (cosmetics business) में, अपनी वेबसाइट के साथ एक ब्लॉग रखना फ़ायदे की चीज़ साबित हो (blog with the website is a good benefit for you)  सकता है।

एक क्षण अपनी आँखें खुली रखकर डिजिटल मार्केटिंग ट्रेंड के बारे में अपडेट (be update in this digital marketing worls trend) रहना बहुत ज़रूरी है। एक डिजिटल मार्केटर के रूप में आपको इन प्लेटफ़ॉर्म का फ़ंक्शन पता होना चाहिए और इन पर काम करने की टेक्नीक (you always knows the working of update) आनी चाहिए। अगर आप का फ़ेवरेट टूल इस पर नहीं है तो उसके बारे में कमेंट करके हमें बतायें।

SEMrush
x

Check Also

Jaaniye SEO kya hai aur yeh kaise kaam karti hai

Jaaniye SEO kya hai aur yeh kaise kaam karti hai

Jaaniye SEO kya hai aur yeh kaise kaam karti hai SEO ka poora naam search ...