जानिये बढ़ते हुए इंटरनेट बिल को कम करने के टिप्स एंड ट्रिक्स , Tips and Tricks to reduce heavy internet bill
जानिये बढ़ते हुए इंटरनेट बिल को कम करने के टिप्स एंड ट्रिक्स , Tips and Tricks to reduce heavy internet bill

जानिये बढ़ते हुए इंटरनेट बिल को कम करने के टिप्स एंड ट्रिक्स | Tips and Tricks to reduce heavy internet bill

जानिये बढ़ते हुए इंटरनेट बिल को कम करने के टिप्स एंड ट्रिक्स | Tips and Tricks to reduce heavy internet bill

आजकल लोग बिना इंटरनेट के कुछ सोचते भी नहीं हैं…. एक तरफ दिमाग में कोई ख्याल आया नहीं कि झट से उससे सम्बन्धित जानकारी पाने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं। ऐसे में जितना ज्यादा उपयोग करेंगे, उतना ही उसका बिल बढ़कर आएगा।

इस्तेमाल करते समय तो हम ध्यान नहीं देते लेकिन बाद में यही मंथली इंटरनेट का बिल हमें जोर का झटका देता है। इसका एक कारण है हमारे पास एक से अधिक डिवाइसेज का होना। मोबाइल, लैपटॉप, आदि से कनेक्ट करके हम घंटों इंटरनेट यूज करते हैं।

आप जो डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं उनके यूसेज को ट्रैक करना मुश्किल काम है। सर्विस प्रवाइडर आपके कनेक्शन पर एक फेयर यूसेज पॉलिसी (FUP) लागू कर सकता है जो आपको ऐड-ऑन पैक्स को खरीदने के लिए मजबूर करता है। लेकिन हम आपके लिए कुछ टिप्स लाए हैं जिनसे आप इंटरनेट बिल का बोझ कम कर सकते हैं।

स्मार्ट फोन ट्रैकिंग डेटा : ट्रैकिंग यूसेज बिल बचाने की दिशा में एक सर्वश्रेष्ठ उपाय है। अगर आप जानते हैं कि किस चीज में ज्यादा डेटा यूज हो रहा है, तो आप आसानी से उन ऐप्स या सर्विसेज के यूसेज को घटाकर पैसा बचा सकते हैं। आप डेटा लिमिट भी तय कर सकते हैं ताकि आपकी मंथली लिमिट क्रॉस न हो।

बिल्ट-इन डेटा मॉनिटर : मार्केट में उपलब्ध होने वाले अधिकतम ओपरेटिंग सिस्टम (ओएस) अब बिल्ट-इन डेटा यूसेज ट्रैकर के साथ आते हैं। आप सेटिंग्स में ट्रैकर को ऐक्सेस कर सकते हैं तथा साथ ही उन ऐप्स और सर्विसेज का ब्यौरा भी देख सकते हैं जिनके उपयोग से आपके इंटरनेट डेटा की खपत अधिक हो रही है। आप काउंटर को रीसेट कर सकते हैं ताकि किसी खास दिन से ट्रैकिंग की शुरुआत कर सकें।

ओनावो काउंट (एंड्रॉयड और आईओएस) : पहले आपको अपने मौजूदा डेटा प्लान का ब्यौरा डालना होगा (इसमें डेटा ट्रांसफर लिमिट और मंथली रेंटल अमाउंट शामिल)। इसके बाद ओनावो आपके डेटा यूसेज को ट्रैक करता है और डेली, वीकली या फिर मंथली बेसिस पर रिपोर्ट देता है। इनमें अलग-अलग ऐप्स के इस्तेमाल किए गए डेटा की जानकारी

माय डेटा मैनेजर (एंड्रॉयड और आईओएस) : इस ऐप की मदद से आप अलग-अलग डिवाइसेज पर 3जी और वाई-फाई डेटा यूसेज ट्रैक कर सकते हैं। अगर आप फैमिली फ्रेंड्स के साथ कोई शेयर्ड डेटा प्लान यूज कर रहे हैं तो उसे भी ट्रैक किया जा सकता है।

ब्राउजर्स : अगर आप मोबाइल ब्राउजिंग के लिए डेटा सेव करना चाहते हैं, तो क्रोम और ओपेरा दोनों में बिल्ट-इन डाटा सर्वर फीचर हैं। आप इसे ऐप्स की सेटिंग्स में जाकर चालू कर सकते हैं।

       

       
x

Check Also

अपनी किसी भी फ़ोटो को रिसाइज़ कीजिए और उस पर लगाइए वाटरमार्क , Shrink OMatic se ab apni kisi bhi photo ko resize kijiye aur lagaiye watermark

श्रिंक ओ’मैटिक से अब अपनी किसी भी फ़ोटो को रिसाइज़ कीजिए और उस पर लगाइए वाटरमार्क | Shrink OMatic se ab apni kisi bhi photo ko resize kijiye aur lagaiye watermark

श्रिंक ओ’मैटिक  से अब अपनी किसी भी फ़ोटो को रिसाइज़ कीजिए और उस पर लगाइए वाटरमार्क ...

error: Content is protected !!