जानिये जीमेल के कुछ अजब गज़ब ट्रिक्स , know the amazing tips and tricks of gmail
जानिये जीमेल के कुछ अजब गज़ब ट्रिक्स , know the amazing tips and tricks of gmail

जानिये जीमेल के कुछ अजब गज़ब ट्रिक्स | know the amazing tips and tricks of gmail

जानिये जीमेल के कुछ अजब गज़ब ट्रिक्स | know the amazing tips and tricks of gmail

गूगल का प्रसिद्ध मेल वर्जन जीमेल अपने एंड्रॉयड वर्जन पर नए अपडेट्स के साथ आता रहत अहै। जीमेल के लिए नया अपडेट और जीमेल के लिए आने वाले नए अपडेट में ढेर सारे फीचर्स हैं, जिनसे आप अनजान होंगे… तो डालें एक नजर।

जीमेल इमोजी : इमेल सर्विस के लेटेस्ट अपडेट में ढेर सारे इमोजी आए हैं, जिससे यूजर अपनी भावनाओं का इमोजी के जरिए खूबसूरत तरीके से इजहार कर सकते हैं। सभी अमोजी में गांधी जी के तीन बंदर और प्लेब्वॉय बेहतरीन है। इमोजी का उपयोग करने के लिए अपने कंपोज विंडो में ‘इंसर्ट इमोटिकॉन्स’ पर क्लिक  करें।

जीमेल थीम्स : जीमेल के नये अपडेट में सौ से भी ज्यादा वालपेपर्स दिए गए हैं और विग्नेट्स, ब्लर और कस्टम टेक्सट जैसे एडिटिंग टूल्स के साथ यूजर्स को कस्टमाइज करने का मौका भी दे रहा है। थीम को बदलने के लिए सेटिंग्स में जाएं और गूगल के कलेक्शन या फिर अपनी सक तस्वीर को सेलेक्ट कर लें।

अनडू सेंड : जीमेल पर आया नया अपडेट अब गलती से भेजे गए किसी भी मेल को वापस लाने की अनुमति भी देता है । सेटिंग्स में जाकर जेनरल टैब में नीचे की ओर स्क्रॉल करें वहां ‘अनडू सेंड’ ऑप्शन मिल जाएगा। इसमें कैंसिलेशन पीरियड को सेट करें और ‘सेव चेंज’ पर क्लिक कर दें।

पुराना जीटॉक : नये अपडेट में पुराने जीटॉक पर जाने का रास्ता है, जो एक अच्छी बात है। काफी सारे ऐसे यूजर्स हैं जिन्हें यह नया अपडेट हैंगआउट रास नहीं आ रहा है। इसके लिए बस चैट के लिए दिए गए स्पेस में अपने प्रोफाइल पिक्चर के पास आने वाले ‘ऐरो’ पर क्लिक करें और ‘रिवर्ट टू ओल्ड चैट’ पर क्लिक करें।

अटैचमेंट लिमिट : पहले जीमेल यूजर्स केवल 25 एमबी का अटैचमेंट भेज सकते थे लेकिन अब गूगल ड्राइव होने की वजह से यह दिक्कत खत्म हो गयी है, गूगल ड्राइव कम से कम 15 जीबी का फ्री स्टोरेज ऑफर कर रहा है।

       

       
x

Check Also

जानिये क्या है नई गूगल ऐडसेंस पॉलिसी अब एक पेज पर कितने भी ऐड लगा सकते है , Know About New google Adsense Add Policy

जानिये क्या है नई गूगल ऐडसेंस पॉलिसी अब एक पेज पर कितने भी ऐड लगा सकते है – Know About New google Adsense Add Policy

जानिये क्या है नई गूगल ऐडसेंस पॉलिसी अब एक पेज पर कितने भी ऐड लगा ...

error: Content is protected !!