जानिये और अमल करे ऐडसेंस से हज़ारों रुपये कमाने के इन टिप्स पर , Jaaniye aur amal kare adsense se hajaro rupaye kamane ke in tips par
जानिये और अमल करे ऐडसेंस से हज़ारों रुपये कमाने के इन टिप्स पर , Jaaniye aur amal kare adsense se hajaro rupaye kamane ke in tips par

जानिये और अमल करे ऐडसेंस से हज़ारों रुपये कमाने के इन टिप्स पर | Jaaniye aur amal kare adsense se hajaro rupaye kamane ke in tips par

SEMrush

 जानिये और अमल करे ऐडसेंस से हज़ारों रुपये कमाने के इन टिप्स पर | Jaaniye aur amal kare adsense se hajaro rupaye kamane ke in tips par

गूगल ऐडसेंस “Google AdSense” के साथ बहुत अच्छी कमाई कर पाना बहुतों के लिए कठिन (very difficult to make money from google adsense) काम है। हो सकता है कि आपने पहले कभी की हो लेकिन आज न कर पा रहे हों। गूगल ऐडसेंस पर निर्भर रहने के बजाय आप एफ़िलिएट ऐड्स ‌(use Affiliate Ads) प्रयोग कीजिए और बहुत रुपये कमाइए। अंग्रेजी ब्लॉगर प्रोडक्ड रिव्यू “English Blogger Product Review” लिखकर अच्छा पैसा कमाते हैं। एक ब्लॉगर के तौर पर आप अपने किसी विशेष ज्ञान (Sepcial knowledge or information) को एक प्रोडक्ट (product-उत्पाद) के रूप में अपने पाठकों को बेचकर अच्छी कमाई (Can make good income) कर सकते हैं। आपने अनेक ऐसी बेकार की बातें न जाने कितने ब्लॉगों पर पढ़ी होंगी।

बिना अनुभव की मुफ़्त सलाह कितने काम की साबित होती है इसका अनुभव आप (everyone experienced this) सभी कर चुके होंगे। पता नहीं क्यों पर आप किसी भी ब्लॉगर की बात को चाहे या अनचाहे मान ही लेते हैं। हो सकता है बहुत बड़े अनुभवी ब्लॉगर भी (you might be an experienced blogger) आपसे ऐसी बातें शेयर करते हों लेकिन गूगल ऐडसेंस की अपनी महत्ता (google adsense had its own importance) है।

ऐडसेंस से हज़ारों रुपये कमाएं – Make thousands of rupees from google adsense

लोग क्यों चाहते हैं कि आप गूगल ऐडसेंस पर विश्वास न करें? Why people want you to trust google adsense

क्या आप जानते हैं कि इतने आसान आमदनी के साधन को लोग क्यों छोड़ने के लिए कहते हैं? – Do you know why people want you to leave this good opportunity?

अपने कान पास में लाइए, मैं आपको बताऊँगा कि वे आपसे इसे भूल जाने के लिए कहते हैं (they will tell you to forgot google adsense) जबकि ऐडसेंस सालों से आमदनी का सबसे आसान (google adsense is the easy source to make money) साधन है। मेरी बात को ध्यान से सुनिए (listen carefully what i am saying) और इसके बारे में कभी किसी को मत (never tell this to anyone) बताइए। इसके बारे में ध्यान से अवश्य (think about this carefully) सोचिएगा।

सच तो ये है कि वे आपको अपने प्रोडक्ट और सेवाओं के साथ-साथ एफ़िलिएट प्रोडक्ट्स बेचना चाहते हैं। आप एक अच्छे ब्लॉगर के रूप में वही करते हैं जो वे आपसे करवाना चाहते हैं। बात कुछ समझ आयी?

अगर आप गूगल एडसेंस से कमाई के बारे में सोचते रहेंगे तो आप उनके प्रोडक्ट्स और सेवाओं को नहीं ख़रीदेंगे। उनके अधिकांश प्रोडक्ट्स इस बारे में होते हैं कि आप एफ़िलिएट ऐड से किस प्रकार बढ़िया कमाई कर सकते हैं।

सच तो ये है वे आपको अपने जैसा बनाना चाहते हैं वे आपको अपने समूह में से एक बनाना चाहते हैं।

एक और सच जानिए। वे एफ़िलिएट ऐड्स और अपने प्रोडक्ट्स से भारी कमाई का दावा करते हैं। जिससे आप गूगल ऐडसेंस के बारे में भूल जायें।

कोई भी आपको कभी पूरा सच नहीं बताता है – no one ever telling you the complete truth

मैं इस बात से पूरी तरह सहमत हूँ कि कोई भी ऐडसेंस से भारी आमदनी कर सकता है। ये सब पका-पकाये खाने की तरह नहीं है जिसे जब चाहा तब खा लिया।

SEMrush

गूगल ‘ऐडसेंस’के नाम से एक विज्ञापन एजेंसी की तरह काम कर रहा है जो कि आपको अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर आमदनी का मौक़ा देता है।

एफ़िलिएट ऐड से हटकर गूगल ऐडसेंस विज्ञापन पर प्रति क्लिक “Per Click” के हिसाब से देता है। इसका मतलब है जितने क्लिक उतनी कमाई। ये बहुत आसान है इसमें आपको बार-बार नये विज्ञापन लगाने की कोई ज़रूरत नहीं होती है। एक बार प्रयोग किया गया कोड सभी प्रकार के विज्ञापन दिखाता है।

ऐडसेंस की नीतियाँ बहुत कड़ी हैं क्योंकि… Google adsense policies are very hard because….

पैसे कमाने की चाहत रखने वाले ब्लॉगरों की ग़लत तरीक़ों के प्रयोग पर नियंत्रण रखने के लिए गूगल ऐडसेंस की नीतियाँ बहुत कड़ी हैं।

यदि आप ख़ुद या आपके दोस्त विज्ञापनों पर रोज़-रोज़ क्लिक करेंगे तो आपका ऐडसेंस खाता बंद कर दिया जायेगा। ऐसा पहले नहीं था लेकिन ओवर स्मार्ट ब्लॉगरों की चालाकी की वजह से नीतियों में कड़ी शर्तें रखी गयी हैं।

कड़ी नीतियों का कारण यह भी है कि गूगल ऐडसेंस अपने विज्ञापन प्रदाताओं “Advertisers” को बेहतर सेवा देना चाहता है। यह आपके और विज्ञापन प्रदाताओं के मध्य बिचौलिए का काम करता है। और वह उस ब्लॉगर जो उनका विज्ञापन दिखा रहा है और जो वह विज्ञापन दे रहा है, दोनों के साथ न्याय करना चाहता है।

स्पैम और स्कैम से बचने के लिए नीतियों को कड़ा रखना ऐडसेंस टीम की मजबूरी है। आशा है आपको यह बात स्पष्ट समझ आ गयी होगी।

ऐडसेंस खाते को निरस्त होने से कैसे बचायें – How to save your google adsense account

जो लोग गूगल ऐडसेंस विज्ञापन दिखाते समय ओवर स्मार्टनेस “Over smartness” दिखा रहे हैं उनको अपने खाते के बंद होने की चिंता दिन रात सताती रहती है। जो लोग सजग हैं और सही तरीक़े से ऐडसेंस विज्ञापन दिखा रहे हैं पूरे आत्मविश्वास से मोटी आमदनी कर रहे हैं।

आप ऐडसेंस से मोटी कमाई कर सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है। अगर आप –

  1. सीरियस ब्लॉगर हैं
  2. यदि आप चालाकी नहीं दिखायेंगे
  3. सही तरीक़े को अपनायेंगे
  4. कम समय में अधिक कमाई के तरीक़े नहीं सोचेंगे
  5. आमदनी के एक स्रोत पूरी तरह से निर्भर नहीं रहेंगे

यदि आप उपरोक्त शर्तों को पूरा करने का हौसला रखते हैं तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि आप गूगल ऐडसेंस से मोटी कमाई कर सकेंगे।

गूगल ऐडसेंस गूगल के लिए भी कमाई का एक बड़ा स्रोत है इसलिए इस सेवा के बंद होने का कोई चांस ही नहीं है लेकिन भविष्य में क्या होगा। इसके विषय में मैं कोई टिप्पणी नहीं दे सकता हूँ।

SEMrush
x

Check Also

Google, Facebook aur Amazon ki Advertisement apne browser ya mobile se hatani hui ab bahut hi asaan jaaniye kaise

Google, Facebook aur Amazon ki Advertisement apne browser ya mobile se hatani hui ab bahut hi asaan jaaniye kaise

Google, Facebook aur Amazon ki Advertisement apne browser ya mobile se hatani hui ab bahut ...